भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया। पीसी- बीसीसीआई

श्रृंखला के शुरुआती टी 20 आई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के सबपर क्षेत्ररक्षण ने भारत के पूर्व मुख्य कोच की आलोचना की हैरवि शास्त्री.

पहली पारी में 208 रन के विशाल कुल योग के बावजूद, भारत आगंतुकों को शामिल करने में असमर्थ था, जिनके पास मंगलवार, 20 सितंबर को एक क्षेत्र का दिन था, और एक रिकॉर्ड कुल को गिरा दिया। 

रोहित शर्मा। (फोटो: बीसीसीआई)

बड़े टूर्नामेंटों में फील्डिंग बुरी तरह प्रभावित हो सकती है : रवि शास्त्री

रवि शास्त्री को लगता है कि युवा टीम से गायब हैं इसलिए क्षेत्ररक्षण में गिरावट आई है।

“यदि आप वर्षों में सभी शीर्ष भारतीय टीमों को देखें, तो युवा और अनुभव है। मुझे लगता है कि यहां युवा गायब हैं और इसलिए क्षेत्ररक्षण।

यदि आप पिछले पांच-छह वर्षों को क्षेत्ररक्षण के हिसाब से देखें, तो मुझे लगता है कि जब क्षेत्ररक्षण की बात आती है तो इस पक्ष का किसी भी शीर्ष पक्ष से कोई मुकाबला नहीं है। और यह बड़े टूर्नामेंटों में बुरी तरह प्रभावित हो सकता है।”शास्त्री ने मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स पर कहा।

भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (छवि क्रेडिट: गेट्टी छवियां)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत द्वारा कुल तीन कैच छूटे, जिनमें से दो महत्वपूर्ण कैच कैमरून ग्रीन और मैथ्यू वेड के थे, जिन्होंने बाद में ऑस्ट्रेलिया की जीत के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में काम किया। वेड ने देर रात केवल 21 गेंदों में 45 रन की शानदार पारी खेली, जबकि ग्रीन 42 रन बनाकर आउट हुए और सिर्फ 30 गेंदों में 61 रन बनाए। 

फील्डिंग के मानक से निराश रवि शास्त्री

रवि शास्त्री ने यह भी चर्चा की कि क्षेत्ररक्षण बल्लेबाजी पक्ष को कैसे प्रभावित करता है, जिसे क्षेत्ररक्षण इकाई द्वारा उत्पन्न नुकसान की भरपाई के लिए अधिक रन बनाने होंगे। 

रवि शास्त्री। (फोटो: ट्विटर)

“इसका मतलब है कि एक बल्लेबाजी पक्ष के रूप में आपको खेल के बाद 15-20 रन बनाने होंगे, क्योंकि अगर आप मैदान के चारों ओर देखते हैं, तो प्रतिभा कहां है? कोई जडेजा नहीं है। वह एक्स-फैक्टर कहां है?"रवि शास्त्री ने आगे कहा। 

“आज मैं जिस चीज से निराश था, वह थी क्षेत्ररक्षण का मानक। मेरा मतलब है, यह मैला दिखता है और मुझे लगता है कि जब क्षेत्ररक्षण की बात आती है तो आपको बड़ी प्रतियोगिताओं में बड़ी टीमों को हराने की जरूरत होती है।उन्होंने अपना मूल्यांकन समाप्त किया। 

सीरीज का दूसरा मैच अब 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाना है। 

यह भी पढ़ें:IND vs AUS: "बिट ऑफ एक्स-फैक्टर": ऑस्ट्रेलिया के नए बिग-हिटर के लिए महेला जयवर्धने की बड़ी प्रशंसा