स्टीव स्मिथ को पीछे पकड़े जाने के बावजूद जाते नहीं देख रोहित शर्मा मुस्कुराए। छवि: ट्विटर

भारत के कप्तान रोहित शर्मा सबसे तेजतर्रार खिलाड़ियों में से एक नहीं हैं। लेकिन हिटमैन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले T20I के दौरान एक घटना पर अविश्वसनीय प्रतिक्रिया मिली।

विकेटकीपर के हाथों में एक गेंद देने के बावजूद, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने मंगलवार को मोहाली में श्रृंखला के पहले मैच में उतरने से इनकार कर दिया, जिससे रोहित थोड़ा असंतुष्ट हो गए।

रोहित शर्मा। (फोटो: बीसीसीआई)

यह घटना ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के 12वें ओवर के दौरान हुई, जिसमें भारत की ओर से उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी की। उमेश क्रीज के ऊपर से गुजरते हुए पैडल स्कूप में स्मिथ के प्रयास को पहचानते दिखाई दिए। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को तीसरे व्यक्ति की ओर एक शॉट का प्रयास करने के लिए मजबूर होना पड़ा जब भारत के गेंदबाज ने अपनी लाइन और लंबाई बदल दी।

स्टीवन स्मिथ। तस्वीर साभार: ट्विटर

स्मिथ अपनी मर्जी से गेंद पर प्रहार नहीं कर पा रहे थे। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने उनके बल्ले को छूते ही गेंद को पकड़ लिया। भारतीयों की जबरदस्त अपील के बावजूद अंपायर ने हिटर के पक्ष में फैसला सुनाया।

स्मिथ के खेल में बने रहने के विकल्प ने रोहित शर्मा को निराश किया:

रोहित शर्मा ने तुरंत डीआरएस का संकेत दिया, लेकिन वह स्मिथ के जारी रखने के विकल्प से नाखुश थे। रोहित ने हंसते हुए अपनी भावनाओं को व्यक्त किया, हालांकि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार का सामना करने से परहेज किया।

तीसरे अंपायर ने वीडियो की समीक्षा की और निर्धारित किया कि स्मिथ वास्तव में पीछे पकड़ा गया था।


स्मिथ के आउट होने के बाद भारत के मैच जीतने की उम्मीद थी, लेकिन मैथ्यू वेड की अन्य योजनाएँ थीं। विकेटकीपर बल्लेबाज ने आखिरी ओवरों में एक अद्भुत ब्लिट्जक्रेग का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने अपनी टीम की जीत पर मुहर लगाने के लिए सिर्फ 21 गेंदों पर 45 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने 209 रनों के लक्ष्य का दबदबा बनाकर मोहाली में 4 विकेट से श्रृंखला का पहला मैच जीत लिया और तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली।

यह भी पढ़ें:IND vs AUS: MOTM कैमरून ग्रीन ने मैच-विजेता दस्तक के बाद कप्तान आरोन फिंच का आभार जताया