फोटो क्रेडिट: (आईसीसी)

दक्षिण अफ्रीका की हालिया हारइंगलैंड टेस्ट सीरीज में 1-2 ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की रेस को और भी दिलचस्प बना दिया है। फाइनल में पहुंचने की दौड़ में 9 में से 6 टीमें सक्रिय हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान अभी भी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में जगह बनाने के योग्य हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पिछला संस्करण जीतने वाला न्यूजीलैंड इस बार फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड से श्रृंखला हार के बाद, ऑस्ट्रेलिया 70.0 के पीसीटी के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका 60.0 के पीसीटी के साथ दूसरे स्थान पर है।श्री लंका और भारत, जिसने तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया है, उसके पास 53.33 का पीसीटी और 52.08 का पीसीटी है। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज, 51.85 और 50.0 के पीसीटी के साथ क्रमश: 5वें और 6वें स्थान पर हैं।

आईसीसी टीम रैंकिंग|आईसीसी प्लेयर्स रैंकिंग

 

इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट के बाद अद्यतन आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका। पीसी- आईसीसी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए भारत अभी भी कैसे क्वालीफाई कर सकता है

भारत: पीसीटी- 52.08

यह भी पढ़ें:इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट के बाद अपडेट की गई आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका

भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दो और टेस्ट सीरीज खेलने के लिए तैयार है। वे बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज हैं। यदि भारत सभी 6 टेस्ट मैच जीतने का प्रबंधन करता है, तो उसके पास ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक उच्च मौका है।

अगर भारत 4 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है और बांग्लादेश को भी 2 मैचों में हरा देता है, तो उसका पीसीटी बढ़कर 68.06 हो जाएगा। भारत से हार से ऑस्ट्रेलिया की पीसीटी प्रभावित होगी और फिर भारत के पास अंक तालिका में पहले या दूसरे स्थान पर रहने का अच्छा मौका होगा।

 

ऑस्ट्रेलिया: पीसीटी- 70.0

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम। छवि: ट्विटर।

यह भी पढ़ें:ENG बनाम SA: प्रोटियाज टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने सीरीज जीत के लिए इंग्लैंड के 'करेक्ट टेम्पो' को श्रेय दिया

ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में अंक तालिका में नंबर 1 पर है और 9 और टेस्ट खेलने के लिए निर्धारित है- वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की घरेलू श्रृंखला, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला और भारत के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला।

यदिऑस्ट्रेलिया आगामी 9 में से 6 गेम जीतने का प्रबंधन करते हैं, वे पीसीटी 68.42 तक पहुंच जाएंगे जो फाइनल में बर्थ बुक करने के लिए पर्याप्त होगा। यदि ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ सभी 4 गेम हार जाता है लेकिन अन्य 5 जीतता है, तो उसका पीसीटी 63.16 पर गिर जाएगा और भारत अंक तालिका में उनसे आगे निकल सकता है।

 

दक्षिण अफ्रीका: पीसीटी- 60.0

दक्षिण अफ्रीका, पीसी- गेट्टी

यह भी पढ़ें:मार्क बाउचर टी20 लीग के उदय के बीच टेस्ट क्रिकेट के लिए चिंतित

दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं। भले हीदक्षिण अफ्रीकाअपने पांच शेष टेस्ट में से चार जीतने का प्रबंधन करता है, उनकी जीत का प्रतिशत 66.67 तक पहुंच जाएगा जो फाइनल में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

भारत और पाकिस्तान अंक तालिका में उनसे आगे निकलने का प्रबंधन कर सकते हैं। हालांकि दक्षिण अफ्रीका वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट जीतने का प्रबल दावेदार हो सकता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को तीन टेस्ट में हराना उनके लिए एक कठिन काम होगा।

पाकिस्तान: पीसीटी- 51.85

पाकिस्तान क्रिकेट टीम. छवि: आईसीसी

यह भी पढ़ें:इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका: "जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को संन्यास के बारे में नहीं सोचना चाहिए, अभी भी बहुत कुछ देना है" - इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम

पाकिस्तान का आमना-सामना तय हैइंगलैंड न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 घरेलू टेस्ट और 2 घरेलू टेस्ट में। वर्तमान में उनका पीसीटी 51.85 है। अगर वे अपने सभी 5 मैच जीत जाते हैं, तो उनके पास 69.05 का पीसीटी होगा। अगर वे 5 में से 4 गेम जीतते हैं, तो उनके पास 61.90 का पीसीटी होगा जो अन्य टीमों के हारने पर भी पर्याप्त साबित हो सकता है। हालांकि, इंग्लैंड को इंग्लैंड की धरती पर हराना पाकिस्तान के लिए कठिन चुनौती होगी।

 

श्रीलंका: पीसीटी- 53.33

श्रीलंका बनाम पाकिस्तान (फोटो: ट्विटर)

यह भी पढ़ें:इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका: "बेन स्टोक्स को डक टू वॉटर की तरह कप्तानी का परीक्षण करते देखकर बहुत खुशी हुई": जो रूट

श्रीलंका वर्तमान में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में 53.33 के पीसीटी के साथ तीसरे स्थान पर है। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं। भले हीश्री लंका न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैच जीत जाते हैं, तो उनका पीसीटी केवल 61.11 तक पहुंच जाएगा जो शीर्ष दो स्थानों को हथियाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। इसके अलावा, न्यूजीलैंड घरेलू सरजमीं पर अपने दबदबे के लिए जाना जाता है और उन्हें अपने घर पर आउट करना श्रीलंका के लिए एक मुश्किल काम होगा।

 

वेस्ट इंडीज: पीसीटी- 50.0

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम। छवि: आईसीसी

यह भी पढ़ें:ENG बनाम SA: इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका फाइनल टेस्ट में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को लाखों पाउंड खर्च हो सकते थे, अगर रद्द किया गया: रिपोर्ट

वेस्टइंडीज वर्तमान में एक शक्तिशाली टेस्ट टीम नहीं हो सकती है, हालांकि, उसके पास अभी भी आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका है।वेस्ट इंडीजवर्तमान में 50% पीसीटी है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट खेलने के लिए बाध्य है।

यदि वे सभी 4 गेम जीतने का प्रबंधन करते हैं, तो वे 65.38 के पीसीटी तक पहुंच सकते हैं जो उन्हें फाइनल में जगह दे सकता है। हालांकि, वेस्टइंडीज के लिए नुकसान यह है कि उन्हें अपने आगामी सभी 4 मैच विदेशी स्थानों पर खेलने होंगे।

 

इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश

फोटो क्रेडिट: (ट्विटर)

इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, औरबांग्लादेश आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए हैं। हालांकि, उनके पास फाइनल में अन्य टीमों की यात्रा को प्रभावित करने और फाइनलिस्ट की संभावना को मोड़ने की शक्ति है। बांग्लादेश भारत के खिलाफ दो मैच खेलेगा जबकि इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच खेलेगा। न्यूजीलैंड को दो टेस्ट में पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों का सामना करना होगा।

 

सभी क्रिकेट मैच की भविष्यवाणी और फंतासी युक्तियाँ प्राप्त करें -यहां क्लिक करें

क्रिकेट मैच भविष्यवाणी|टुडे मैच फैंटेसी प्रेडिक्शन|फंतासी क्रिकेट टिप्स|क्रिकेट समाचार और अपडेट|क्रिकेट लाइव स्कोर

विकास सिंह डेरेकी

क्रिकेट के दीवाने और खेल प्रेमी। हैप्पी गो लकी पर्सन। का मानना ​​​​है कि "खुशी का रास्ता रास्ते में खुश रहना है।